अंडा खाने से सेहत को फायदा या नुकसान, जानें इससे जुड़े मिथकों की सच्चाई

अंडा खाने से सेहत को फायदा या नुकसान, जानें इससे जुड़े मिथकों की सच्चाई

सेहतराग टीम

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे का विज्ञापन तो सभी ने देखा और सुना होगा, जिसमें एक बुजुर्ग आदमी फिट रहने के लिए एक बालक से अंडे खाने के लिए बोल रहा है। यही नहीं हमारे घर में भी सभी लोग अंडा खाने को बोलते हैं। अंडा ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे लंच, ब्रेकफास्ट और डिनर सभी समय खाया जा सकता है। इसका कारण यह है कि अंडे से आप सैकड़ों स्वादिष्ट डिशेज बेहद कम समय में बना सकते हैं। अंडा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। मगर कुछ रिसर्च रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए अंडा खाना हृदय के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल अंडे को लेकर सालों से कंफ्यूजन रहा है। इसीलिए बहुत सारे लोग अंडे को अनहेल्दी भी मानते हैं। लेकिन एक लेटेस्ट रिसर्च रिपोर्ट आपके इस कंफ्यूजन को दूर कर सकती है। नई स्टडी के मुताबिक रोजाना एक अंडे का सेवन करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है इसलिए ये हार्ट की बीमारियों का खतरा नहीं बढ़ाता है।

पढ़ें- यहां जानें किस खाने में है कितना प्रोटीन

बड़े पैमाने पर की गई रिसर्च

ये लेटेस्ट रिसर्च काफी बड़े पैमाने पर की गई है, जिसमें 50 देशों के1,77,000 लोगों का डाटा शामिल किया गया। शोधकर्ताओं के अनुसार अंडे को न्यूट्रिएंट्स का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसीलिए वे इससे जुड़े मिथकों की सच्चाई का पता लगाना चाहते थे। शोधकर्ताओं के अनुसार उनका शोध इस बात की छानबीन करने के लिए था कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल का इंसान की सेहत पर कितना प्रभाव पड़ सकता है और इसके सेवन से प्रिवेंटेबल डिजीज को रोकने में कितनी मदद मिल सकती है।  

रोजाना 1 अंडा खाना नहीं है नुकसानदायक

शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने अंडे के सेवन, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा, कम उम्र में मृत्यु और कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के बीच "कोई विशेष" संबंध नहीं पाया है। रिसर्च के अनुसार ज्यादातर लोगों के लिए दिन में 1 अंडा खाने से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा नहीं बनता है, जब तक कि अन्य रिस्क फैक्टर्स नहीं काम करते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि अंडो का बहुत अधिक सेवन करना भी सही नहीं है।  

इसे भी पढ़ें-

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, रोजाना खाने से सेहत को ऐसे लाभ मिलता है

40 की उम्र की महिलाओं के लिए 3 खास योगासन

दवा नहीं, इन घरेलू नुस्खों से करें पेट के कीड़ों का इलाज

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।